Essay About Fish In Hindi | मछली पर निबंध

Essay About Fish In Hindi: ‘मछली जल की रानी है, जीवन उसका पानी है, हाथ लगाओ डर जाएगी, बाहर निकालो मर जाएगी, पानी में डालो तो तैर जाएगी।’ ये लाइन बच्चों को बचपन से ही रटाया जाता है। यही कारण है कि बच्चों में मछली को लेकर उत्सुकता हमेशा बनी रहती है। वह इसके बारे में जानने को लेकर बेताब रहते हैं। आज हम इस लेख में मछली के बारे में जानकारी डिटेल में जानते हैं।

Essay About Fish In Hindi

मछली पर निबंध (Essay About Fish In Hindi)

मछली की परिभाषा

इस दुनिया में मछलियों की कम से कम 28,500 प्रजातियां पाई जाती हैं, जिन्हें अलग-अलग स्थानों पर कोई 2,18,000 भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है। इसकी परिभाषा कई मछलियों को अन्य जलीय प्राणियों से अलग करती है। जैसे कि ह्वेल एक मछली नहीं है। परिभाषा के मुताबिक, मछली एक ऐसी जलीय प्राणी है, जिसकी रीढ़ की हड्डी होती है तथा आजीवन गलफड़े (गिल्स) से युक्त होती हैं। अगर कोई डालीनुमा अंग होते हैं, तो वे फिन के रूप में होते हैं, जिससे वह पानी में तैर सकती है।

मछली एक जीव है जो जल, समुद्र, नदी, झील और तालाबों में पाई जाने वाली सुंदर और अद्वितीय प्राणियों में से एक हैं। यह जीवन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह पूरे जीव संसार में सर्वाधिक संख्या में पाई जाने वाली जीवों में से एक मानी जाती हैं। प्रकृति ने मछली को जल संरचना के हिसाब से बनाया है। इसकी शरीर सूक्ष्म और तेज होती है, जिससे वे पानी में सरलता से तैर सकती हैं और पानी में सबसे तेज गति कर सकती है। इनकी चंगुल पूरी तरह से तीक्ष्ण होती है, जिससे वे आसानी से शिकार को पकड़ सकती है।

मछली की बनावट

मछली का शरीर तीन भागों में बंटा होता है- सिरा (शीर्ष भाग), कंठ (मध्य भाग) और पूछ (निचला भाग)। इनकी शरीर संरचना में इनके पंजे, किनारे और चंगुल भी होते हैं, जो उन्हें तैरने में सहायक बनाते हैं। मछलियों का शरीर सुंदर रंग, तीव्रता और संरचना से अनुकूल होता है, जो उन्हें उनके आसपास पर्यावरण से मेल खाता है। इसका आकार भी बहुत छोटा से सबसे विशाल हो सकता है, जैसे कि शार्क और व्हेल शार्क।

यह भी पढ़ें: कुत्ते पर निबंध

मछलियों के प्रकार

मछलियां विभिन्न प्रकार की होती हैं, जो आकार, आवास स्थान और जीवनकाल के आधार पर विभाजित की जा सकती हैं। यहां कुछ मुख्य मछली के प्रकार हैं:

  1. समुद्री मछलियां- ये मछलियां सिर्फ समुद्रों, महासागरों और समुद्री इलाकों में पाई जाती हैं। उनमें शार्क, मैकरेल, ट्यूना, सैलफिश और कॉरल रीफ फिश जैसी प्रजातियां शामिल हैं।
  2. ताजे पानी की मछलियां- ये मछलियां झीलों, नदियों और तालाबों में पाई जाती है। कॉर्प, ट्राउट, पर्च, महसीर और रोहू झीलीय यानी ताजे पानी की मछलियों के उदाहरण हैं।
  3. अनाड्रोमस मछलियां- इन मछलियों का जीवनकाल समुद्र और नदी दोनों में होता है। इसमें सुल्मन, हेरिंग और शैड जैसी कुछ अनाड्रोमस मछलियों के उदाहरण हैं।
  4. कैटाड्रोमस मछलियां- इन मछलियों का जीवनकाल नदी और समुद्र दोनों में होता है, लेकिन प्रजनन के लिए वे समुद्री पानी में जाती हैं। इनमें अंगुइला एक उदाहरण है।
  5. खगोलीय मछलियां- ये मछलियां समुद्र की गहराईयों में पाई जाती है और उनकी शारीरिक संरचना उन्हें सबसे अनोखी बनाती है। इनमें अंग्लरफिश, गुलपर्च और ब्लैकड्रैगन फिश शामिल हैं।
  6. जिग्गिंग मछलियां- इन मछलियों का आवास स्थान समुद्र के नीचे की तल में होता है। हैलिबट, कोड और फ्लाउंडर जिग्गिंग मछलियों के उदाहरण हैं।
  7. रीफ मछलियां- ये मछलियां कोरल रीफ्स के आस-पास पाई जाती हैं और इस स्थान को सबसे खास बनाती हैं। इसमे क्लाउन फिश, एंजलफिश और बटरफ्लाई फिश रीफ मछलियों के उदाहरण हैं।

मछलियों का भोजन

मछली शाकाहारी और मांसाहोरी दोनों प्रवृत्ति की होती है। सामान्यतः मछलियां मीठे पानी में तैरते हुए जीवाणु, विषाणु और अन्य सुक्ष्म पदार्थों जैसे प्लैंक्टन को अपने आहार में लेती है। बहुत सी मछलियां कीटाणु, कीड़े, मछलियों आदि का सेवन करती हैं। वहीं बड़ी मछलियों के लिए छोटी मछलियां, उसके बच्चे उसका आहार होती है। कई मछलियां सिर्फ पौधों का ही सेवन करती है।

मछली खाने के फायदे

मछली खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट संबंधी बीमारियां को आसानी से दूर करता है। वहीं, मछली खाने से मेमोरी को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके नियमित सेवन से नए सेल्स का निर्माण होता है, जिससे दिमाग तेज होता है। वहीं, मछली में मौजूद विटामिन डी नींद की गुणवत्ता को बेहतर करने के साथ डिप्रेशन से छुटकारा भी दिलाता है। मछली खाने से शरीर की इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है। मछली के सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है।

मछलियों का महत्व

मछली एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक आहार का स्रोत हैं और लोगों के लिए भोजन का मुख्य स्रोतों में से एक हैं। मछली से हमें विटामिन और ऊर्जा की प्राप्ति होती है। इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। वहीं, मछली उत्पादन लोगों के रोजगार का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। दुनिया भर में कई लोग मछली पकड़ने, पालन-पोषण और व्यापारिक उपयोग पर निर्भर हैं। कई मछलियों का उपयोग हम सजावट के लिए भी करते हैं। इसे हम अपने घरों में कर सकते हैं। इसे हम भोजन के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं। यह देखने में काफी रंग-बिरंगी होती है।

निष्कर्ष

इस लेख से हमने देखा कि मछली सिर्फ एक जीवन रूपी संदर्भ नहीं, बल्कि यह आहार, समृद्धि, और रोजगार के स्रोत के रूप में भी महत्वपूर्ण है। इसकी विभिन्न प्रजातियों का विवरण हमें यह दिखाता है कि इसका असर समुद्रों से लेकर झीलों और नदियों तक हर जगह महसूस किया जा सकता है। मछली का सेवन करने से हमें विभिन्न रोगों से बचाव का सामर्थ्य मिलता है और हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षित रहता है। इसलिए, हमें इसे सुरक्षित और जिम्मेदारीपूर्वक उपयोग करना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ियाँ भी इसका आनंद उठा सकें और हमारी पृष्ठभूमि को सुरक्षित रखा जा सके।

Leave a Comment